Phd full form: Phd kya hai? Phd का full form क्या है और कैसे करें ? आज हम आपको phd full form और phd के बारे में पूरी जानकारी देंगे । इजुकेशन आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी है लगभग हर कोई 12th के बाद graduation करता है और फिर चाहे तो आगे वो master degree लेता है और अगर वो आगे कुछ करना चाहे तो किसी भी एक विषय पर phd कर सकता है। PHD भारत मे सबसे मानी जाने वाली डिग्रीयों मे से एक है। इस degree का बहुत ही ज्यादा महात्व है।

Phd ka full form kya hai? Phd kya hai aur kaise kare?

आज हम इसी विषय पर बात करेंगे की phd kya hai और phd full form क्या है और पी एच डी हम कैसे कर सकते हैं? इस पोस्ट में हम आप सभी को पी एच डी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां देने वालें हैं। आप लोग phd के full form के साथ साथ phd की पूरी जानकारी ले लो हो सकता है future कभी जरूरत पड़ जाए इस लिए इस article को पूरा ध्यान से पढ़िएगा।

    चलिए अब समय ना बर्बाद करते हुए इसके बारे मे आगे जान लेते हैं:-

    Phd क्या है और phd का full form क्या है(what is the full form of phd?)

    Phd kya hai

    सबसे पहले हम phd के बारे में जान लेते हैं की phd क्या है?

    phd 3 से 5 साल का एक कोर्ष है Phd किसी एक विषय पर किया जाता है जिस विषय से आप phd करते है इस कोर्ष में उस विषय की deep knowledge दी जाती है। Phd की मान्यता भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में है मतलब phd करके आप अगर दूसरे देशों में कुछ करना चाहें तो आप phd degree की मदद से कर सकते हैं।

    दोस्तों phd के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए मैंने नीचे एक video ऐड कर दिया है जिसे आप देखकर phd के बारे में और जान सकते हैं।

    आइये phd ka full form जान लें:

    Phd full form in hindi

    Phd का full form क्या है ? (what is the full form of phd)

    पीएचडी का पूरा नाम डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (the full form of phd is doctor of philosophy) है पीएचडी बहुत सारे नाम है जैसे कि p.hd phd d.phill  यह सभी पीएचडी के नाम है लेकिन इस का फुल फॉर्म सिर्फ एक है जोकि डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी है। 

    PHD ki puri jaankari ki video

    इसे हर कोई कर सकता है phd करने के लिए उसका किसी एक विषय में intrest होना जरूरी है बस फिर अगर आप भी phd करना चाहते हैं और आप का intrest है तो आप भी आसानी से phd कर सकते है। चलिए अब हम phd का full form जान लेते हैं।

    पीएचडी करने के फायदे

    हमने Phd क्या है और phd full form क्या है वो तो अबतक जान ही लिया है लेकिन phd करने का फायदा क्या है अब हमें phd करने के फायदे जानना है:

    आइये जानते हैं…..

    पीएचडी करने के कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं। 

    1.  पीएचडी करने के बाद आपके नाम के साथ डॉक्टर शब्द अपने आप जुड़ जाता है। 
    2. पीएचडी करने के बाद आप कहीं भी नौकरी पा सकते हैं। 
    3. पीएचडी करने के बाद आप संबंधित विषय पर रिसर्च कर सकते हैं। 
    4. आप चाहे तो पीजेडी किसी दूसरे विषय पर भी कर सकते हैं बस उस विषय से आपको मास्टर डिग्री चाहिए। 
    5.  Phd करके आप  कॉलेज में प्रोफ़ेसर बन सकते हैं। 
    6. पीएचडी करने के बाद आप चाहे तो कुछ और भी पढ़ाई कर सकते हैं आप चाहे तो संबंधित विषय पर रिसर्च भी जारी रख सकते हैं। 

    ये तो कुछ ही फायदे थे Phd करने के और भी बहुत से फायदे हैं इसलिए अगर आप phd करने के लिए सोच रहे हैं तो जरूर करिये

     पीएचडी कैसे करें ?  पीएचडी के लिए qualification

    ऊपर मैंने आपको बता दिया है कि पीएचडी कितनी उच्च लेवल की शिक्षा है अब हमें जानना है कि पीएचडी हम कैसे कर सकते हैं पीएचडी करने के लिए कुछ जरूरी बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी होती है तभी आप पी एच डी कर सकते हैं वरना नहीं कर सकते हैं । 

    Phd के लिए क्वालिफिकेशन

    दोस्तों  पीएचडी करने के लिए आपका graduation पूरा होना चाहिए graduation के साथ post graduation यानि master degree भी होनी चाहिए।

    यह जरूरी नहीं है कि आपने ट्वेल्थ या ग्रेजुएशन science से ही किया हो आप art से भी graduation करके पीएचडी कर सकते हैं पीएचडी करने के लिए आप जिस सब्जेक्ट से पीएचडी करना चाहते हैं बस आपके पास उस subject से (post graduation) मास्टर डिग्री होनी चाहिए। 

    इसका यह मतलब है की आप किसी भी subject पर phd कर सकते हैं बस उस subject से master degree हो। 

     Phd के लिए विषय

    Phd मे खाली एक ही विषय लेना होता है इसलिए phd करते समय आप वही विषय चुने जिसमें आपको interest हो ऐसा विषय कभी न चुने जो कि आपको पसंद ना हो और अगर आपको किसी भी विषय में ज्यादा लगाव नहीं है तो आप phd ना करें। 

    Best phd college in 2020

    ऊपर मैंने phd का फुल फॉर्म और पीएचडी के लिए योग्यता और phd के लिए विषय कैसे ले के बारे में जान लिया है अब हमें top phd college in 2020 के बारे में जानना है।

    दोस्तों phd भी कयी तरह से कयी विषयों पर होती है तो उन सब के हिसाब से college की list बनाया है। आप जैसे भी phd करना चाहते हैं उनके top कॉलेज में admission ले सकते हैं।

    अगर आप सोशल साइन्स के विषय जैसे history, sociology, economics आदि विषय और भाषा के विषय जैसे hindi, english आदि पर phd करना चाहते हैं तो उसके लिए top college की list नीचे है ।

    • (Jnu) Jawaharlal Nehru university, delhi
    • Delhi University, delhi
    • Banaras hindu university
    • Jamia millia islamia university, new delhi
    • Aligarh muslim university, aligarh

    अगर आप science में phd करना चाहते हैं तो उसके top  phd college 2020 की list नीचे दी है।

    • Indian Institute of science
    • University of mumbai
    • Top iits of india

     Phd के लिए Admission कैसे ले ? 

    पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करना होता है और फिर होने वली test परीक्षा पास कर किसी college मे admission ले सकते है।

    कुछ कॉलेज सीधे admission देते हैं तो आप वहाँ जा कर अपने documents और fees जमा करके PHD में सीधे admission ले सकते हैं । 

    Must Read - New Education Policy 2020 Explain In Hindi

    Admission के लिए जरूरी Documents

    Aadhaar card: आज के दौर में कोई भी काम करो आधार कार्ड  हर जगह लगता है इसलिए कॉलेज में प्रवेश के लिए जाते समय आधार कार्ड लेकर जाएं । 


    Intermediate certificate:कॉलेज में पीएचडी के प्रवेश के लिए जाते समय इंटरमीडिएट की certificate भी लेकर जाएं क्योंकि यह भी आपको वहां जमा करना होगा। 


    Graduation certificate:  पीएचडी में प्रवेश के लिए जाते समय ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट भी लें ले क्योंकि बिना ग्रेजुएशन आप पी एचडी नहीं कर सकते ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट ग्रेजुएशन करने का एक proof है। 


    Post graduation certificate: पीएचडी करने के लिए आपके पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए मतलब की है आप पोस्ट ग्रेजुएट होने चाहिए इसलिए पोस्ट ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट भी साथ  ले ले जिससे कि एडमिशन होने में कोई दिक्कत ना हो। 

    Must Read - Digital Marketing क्या है और इससे Easily पैसे कैसे कमाए ?

    What is the full form of phd

    Phd करने का duration time

    पी एच डी करने मे लगभग 4-5 साल लगता है। आप चाहे तो 5 साल से ज्यादा समय भी इस कोर्स को दे सकते है । 

    Phd मे आपको अपने विषय पर खोज करने का भी मौका दिया जाता है 5 साल से अधिक समय तब लगता है जब आप अपने चुने गये विषय मे कुछ खोज करते हैं। 

    PhD full form funny

    phd का main और real full form तो आप सभी को पता चल ही गया है

    आप हम बात करते हैं phd के funny full form के बारे में….

    अगर हम PhD के funny full form की बात करें तो PhD का funny फुल फॉर्म (phati hue digree)फटी हुई डिग्री है।

    पीएचडी लगभग दुनिया की सबसे बड़ी degree मे से एक है अगर आप phd कर लेते है तो उस विषय के doctor हो जाते हैं और आप के नाम के पहले बिना medical की पढ़ाई किये doctor (Dr.) लग जाता है । तो आप समझ सकते है की phd कितनी बड़ी degree है। 

    PhD full form

    Conclusion

    ये थी हमारी आज की पोस्ट phd ka full form क्या है और कैसे करें इस पोस्ट में मैने phd के बारे मे लगभग सभी जानकारी दे दी है उम्मीद करता हूँ की मैंने phd के बारे अच्छे से समझया होगा अगर और ज्यादा जानकारी चहिए तो आप YouTube पर सर्च कर सकते है। 

    Must Read - जाने Google Pixel 4a की Release date और Specs के बारे में

      आशा है की आप को हमारे द्वारा लिखी गयी post पसंद आयी होगी और आप को phd ka full form पता चल गया होगा और साथ ही phd से जुड़ी और भी पूूूूूरी जानकारी पता चल गयी होगी। अगर अभी भी आपके मन में phd को अब phd को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल नहीं होगा।अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ share जरूर करे। 

      अगर आपका इस पोस्ट से related कोई सवाल है या कोई भी question है तो आप comment कर सकते है आपका comment मिलते ही हम आपके comment का reply कर देंगे। 

      आप हमारे blog का notification on करना न भूले और email subscribe भी जरूर करे जिससे की अगर कोई भी पोस्ट हमारे द्वारा करी जाए तो आप को तुरंत पता चल जाए!

      Must Read - व्यायाम: यह होता है आपके के साथ जब आप व्यायाम करते हैं !